मोबाइल स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के लिए एनएसडीसी और गूगल ने मिलाया हाथ

11/08/2017

कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के अधीन सार्वजनिक एंव निजी भागीदारी के उपक्रम नेशनल स्किल डेवपलमेंट काॅरपोरेशन (एनएसडीसी) ने भारत में मोबाइल डेवलपर पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए एक बड़ा कदम उठाते हुए गूगल इण्डिया के साथ एण्ड्राॅयड स्किल डेवलपमेट प्रोग्राम को विस्तार देने की घोषणा की है।

यह दोनों संस्थाएं मिल कर मोबाइल डेवलपमेंट प्रशिक्षण एण्ड्राॅयड और वेब प्लेटफाॅर्म पर प्रदान करेंगे ताकि भारत में मोबाइल एप्प डेवलपमेन्ट पारिस्थितिकी तंत्र की गुणवत्ता में और सुधार लाया जा सके। इस पहल के तहत, एनएसडीसी विशिष्ठ पाठ्यक्रम पेश करेगा जिसके तहत डेवलपर्स मोबाइल प्लेटफाॅर्म के लिए एप्लीकेशन्स सृजित कर सकेंगे और उनका उपयोग एण्ड्राॅयड आॅपरेटिंग सिस्टम्स पर चलने वाले स्मार्टफोन और टेबलेट्स पर किया जा सकेगा। यह पाठ्यक्रम 100 घंटे की अवधि का होगा और इसे एनएसडीसी की भागीदार संस्थाएं , औपचारिक शिक्षण माध्यम के अतिरिक्त डिजाइन कर वितरित करेंगी। एनएसडीसी और गूगल इण्डिया का ध्यान एण्ड्राॅयड प्रशिक्षकों के कौशल को और अधिक विकसित करना भी है।

इस सहभागिता की घोषणा करते हुए एनएसडीसी के प्रबन्ध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनीष कुमार ने कहा ‘‘दूर संचार एवं आईटी क्षेत्र में और अधिक विकास करने के लिए एक सामयिक सहयोग है, क्यों कि देश के आर्थिक विकास में यह क्षेत्र काफी महत्वपूर्ण हैं। इस सहभागिता का लक्ष्य देश में मोबाइल कौशल प्रशिक्षण एवं युवाओं के लिए अवसर सृजित करना है।





T S A